Airtel puk code kaise khole in Hindi |  Airtel puk code कैसे खोलते है पूरी जानकारी?

0
89
  Airtel puk code kaise khole

Airtel puk code kaise khole in Hindi:- कई बार ऐसा होता है कि हमारी रिटेल की सिम में PUK code लग जाता है जिस कारण हमारे नंबर पर कॉल या अन्य सेवाएं रुक जाती और जिस कारण हमें काफी दिक्कतों का सम्मान करना पड़ता है ऐसे में हम इस PUK code को हटाने या खुलने के कई प्रयास करते है लेकिन इससे खोल नही पाते है।

तो आज हम आपको इस पोस्ट में Airtel puk code kaise khole की जानकारी देने जा रहे हैं इसलिए यदि आप भी एक Airtel यूजर है और आपकी सिम में PUK code लग गया है और आप उससे खुलना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें इस पोस्ट में हम आपके लिए step by step PUK कोड खोलने की पूरी प्रोसिस की जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं।

PUK code kya hota hai-

पुक की फुल्लफॉर्म personal unlocking key होती है आज के समय मे सभी कॉम्पनी के सिम कार्ड की सिक्योरिटी के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति यूज़र्स की सिम का गलत उपयोग न कर सके। हर सिम कार्ड के लिए एक अपना यूनिक PUK code होता है साथ ही सभी नेटवर्क ऑपरेटर के लिए भी यह कोड डिफ्फरेट होता है। इसकी आवश्यकता हमे तब होती है।

जब हम गलती से अपनी सिम को लोक कर देते हैं। इसके बाद हम जब भी अपना फ़ोन ऑन करते हैं तो हमे तो हमसे पिन fill करने को कहा जाता है। इसके अलावा यदि आप अपने सिम कार्ड को किसी अन्य फ़ोन में डालते हैं तो भी PIN एंटर करने को बोला जाता है। लेकिन कभी कभी हम अपना पिन भूल जाते हैं और यदि हम 3 बार से अधिक गलत पिन एंटर करते हैं तो हमसे PUK CODE पूछा जाता है। इस प्रकार हमें PUK कोड की जरूरत पड़ती है।

 Airtel puk code pata kare ke liye kya chhiye

इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी जैसे कि-

  • Airtel का एक दूसरा सिम कार्ड
  • लॉक हुए सिम की पूरी जानकारी
  • इनकी मदद से ही आप अपनी सिम का puk code हटा सकते हैं।

  Airtel puk code kaise khole-

पहले के समय में आप कई तरीकों से Airtel पुक कोड को पता कर सकते थे। लेकिन अब आप कुछ लिमिटेड तरीको से ही पुक कोड पता कर सकते हैं जो निम्न प्रकार से नीचे दिए जा रहे हैं-

Step1. Puk code प्राप्त करने के लिए आपको किसी अन्य Airtel नंबर से aritel costumer care number 121 अथवा 198 पर कॉल करनी होगी।

Step2. इसके बाद आपको कॉल पर बताये जाने वाले कुछ steps को फॉलो करके costumer care executive से कॉल caneact करे।

Step3. अब आपको कॉस्ट्यूम केअर एग्जीक्यूटिव से PUK कोड की मांग करनी है और जिस सिम पर पुक कोड लगा है उसकी जानकारी देनी होगी।

Step4. इसके बाद कॉस्ट्यूम केअर एग्जीक्यूटिव के द्वारा आपसे उस सिम की डिटेल पूछी जायगी आपको सभी डिटेल सही और अच्छे तरीके से कॉस्ट्यूम केअर अधिकारी को बतानी होगी।

Step5. इतना करने के बाद कॉस्ट्यूम केअर अधिकारी आपको आपकी सिम का पुक कोड की जानकारी देगा उपको इससे ध्यान से कही नोट कर लेना है।

Step6. फिर आपको इस पुक कोड को लॉक सिम में fill करना होगा और 4 अंको का नया पिन set करके ok पर क्लिक कर देना होगा।

Delete text message Recover kaise kare In Hindi

Airtel सिम में पुक कोड क्यो लगता है?

आपकी सिम के गलत उपयोग को रोकने के लिए पुक कोड पूछा जाता है।

Airtel costumer care number क्या है?

Airtel costumer care number- 121 /198

 Airtel puk code online कैसे पता करें?

आप Airtel thanks App की मदद से ऑनलाइन अपनी सिम का पुक कोड आसानी से पता कर सकते हैं।

Airtel में puk code कैसे बंद करें?

आप अपने फोन की सेटिंग के sim card lock के ऑप्शन disable कर दे।

Puk कोड का पूरा नाम क्या है?

पुक का पूरा नाम pesrnal unlocking key है।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए  Airtel puk code kaise khole in Hindi |  Airtel puk code कैसे खोलते है पूरी जानकारी?  के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here