Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana Online Application | हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन?

0
62
 Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana

हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना | हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना  ऑनलाइन फॉर्म | हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन| Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana| Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana Application form 2021| Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana 2021 Online Application

Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana Application form 2021:- हिमाचल प्रदेश सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए कई योजनाओं की शुरुआत कर चुकी है जिससे राज्य के नागरिको को लाभ दिया जा सके। राज्य में बिकलांग नागरिको की स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के बिकलांग नागिरको को आर्थिक मदद दी जाएगी जिससे उनकी स्थिति में सुधार आ सके। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के बारे में जानकारी देगे।

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के बिकलांग नागरिको के लिए शुरू की गयी इस योजना का नाम “ Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana” है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को हर महीने उसके जीवन यापन करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।  इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के नागरिको को ही दिया जायेगा। अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक है और इस अपंग राहत भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

 Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana-

 Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana, हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के उन नागरिको के लिए चलाई जा रही एक योजना है जिसके तहत राज्य के उन सभी बिकलांग नागरिको की मदद की जाएगी जो शारीरिक रूप से बिकलांग होगे। इस योजना के शुरू होने से राज्य के बहुत से नागरिको को काफी लाभ मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश की इस अपंग राहत भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के सभी जरूरतमंद बिकलांग नागरिको को हर माह आर्थिक मदद के लिए 1300 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाले इस लाभ से राज्य के बिकलांग नागरिको को अपना जीवन यापन करने के लिए किसी और व्यक्ति पर निर्भर नही रहना होगा और उनके जीवन की स्थिति में सुधार आयेगा।

इस  Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana का लाभ सिर्फ हिमाचल प्रदेश राज्य के मूल नागरिको को ही दिया जायेगा। अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता और जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana में आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो  आपके पास कुछ जरुरी कागजात होने अनिवार्य है, इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस बिकलांग अपंग राहत योजना का लाभ उसी बिकलांग नागरिक को दिया जायेगा जिसके पास जिला स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र से मिला हुआ बिकलान्गता का प्रमाण पत्र होगा।
  • इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन बिकलांग नागरिको को दिया जायेगा जिनकी शारीरिक बिक्लान्गता 40 फीसदी या इससे अधिक है।
  • हिमाचल प्रदेश की इस अपंग राहत भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका वार्षिक आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है।

 Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana पात्रता-

अगर कोई आवेदक इस Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब वह इस योजना के लिए पात्र होगा। हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना में आवेदन करने वाला बिकलांग नागरिक हिमाचल प्रदेश राज्य का मूल नागरिक होना चाहिए।
  • इस अपंग राहत भत्ता योजना का लाभ केवल उन्ही नागरिको को दिया जायेगा जिनके पास अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिया हुआ बिक्लानता प्रमाण पत्र होगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बिकलांग नागरिको को दिया जायेगा जो 40 फीसदी या इससे अधिक बिकलांग है।
  • इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बिकलांग नागरिक को दिया जायेगा जो किसी अन्य बिकलांग योजना का लाभ ना ले रहे हो।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana Online Form | मुख्यमंत्री बालक – बालिका प्रोहत्सान योजना पंजीकरण?

Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे करे-

हिमाचल प्रदेश राज्य के जो नागिरक इस अपंग राहत भत्ता योजना  में आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए गये आवेदन प्रोसेस को पढ़कर अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन कर सकते है।

Step1. अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के नागरिक है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दूँ कि इस हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी ग्राम सभा की बैठक में जाना होगा जहाँ उस ग्राम सभा के सभी बिकलांग नागरिको की पहचान की जाती है।

Step2. इसके बाद उस बिकलांग व्यक्ति की की पहचान करके सभी विकलांग व्यक्तियों के नाम की सूची तहसील जिला कल्याण अधिकारी को प्रस्ताव सहित भेजी जाएगी और इसके बाद आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जायेगा।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपके लिए  Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana Online Application | हिमाचल प्रदेश अपंग राहत भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन? के बारे में सभी जानकारी अच्छे से साझा की है।

तो हम आप सभी लोगो से आशा करते है कि आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आपके लिए इस लेख से जुड़ा और कोई भी सवाल पूछना है, तो आप लोग नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जबाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here